चरकसंहिता/Charaksamhita

लक्षणम् मनस, ज्ञानस्य आभावः भाव एव वा।

सति हि आत्म इन्द्रियर्थानां सन्निकर्षण एवं वर्तने।।

            


             आयुर्वेद का मतलब होता है ’’जीवन विज्ञान’’। चरक संहिता में जीवन को चार प्रकार का बताया गया है - (1) सुख (2) दुख (3) हित (4) अहित। मानसिक एवं शारीरिक व्याधियों से मुक्त जीवन ’’सुखम-आयु’’ कहलाती है। यह जोश, क्षमताओं, ऊर्जा, जीवन शक्ति, गतिविधियों, ज्ञान, सफलताओं एवं आनंद से भरी होती है। इसका ठीक विपरीत होता है ’’असूखम-आयु’’ अथवा ’’दुखम आयु’’। ’’हितम-आयु’’ ऐसे व्यक्ति का जीवन है, जो सभी की सहायता के लिए तत्पर रहता है, साथ ही वह सत्यवादी, शांत, आत्म संयमित, चोरी न करने वाला, सोच-समझकर कदम उठाने वाला, पुण्य करने वाला, बिना किसी विवाद के धर्म, धन एवं काम प्राप्त करने वाला, ज्ञान बोध करने वाला, परोपकारी एवं शांति का समर्थक होता है। इसके विपरीत व्यक्ति ’’अहितम-आयु ’’ जीता है। चरकसंहिता में आयुर्वेद का उद्देश्य उपरोक्त चार प्रकार के जीवन में से किस प्रकार का जीवन जिया जाए सिखाना है।

            भारतीय चिकित्सा विज्ञान पध्दति ’’आयुर्वेद’’ में चरक संहिता सुश्रुतसंहिता तथा अष्टांगसंग्रह तीन प्रमुख मानक ग्रन्थ हैं। संस्कृत भाषा में रचित ये ग्रन्थ अत्यंत प्रचीन समय से आयुर्वेद के आधारभूत ग्रन्थ हैं। चरकसंहिता की रचना दूसरी शताब्दी से पूर्व हुई थी, ऐसी मान्यता है, यह ग्रन्थ आठ भागों में विभक्त है।

           ये आठ भाग हैं - (1) सुत्रस्थानम् (सामान्य सिध्दांत), (2) निदास्थानम् (पैथालाजी), (3) विमानस्थानम्  (विशेष निर्णय), (4) शरीरस्थानम् (शरीर रचना विज्ञान), (5) इन्द्रियस्थानम् (ज्ञान, एवं इन्द्रियों का विज्ञान), (6) चिकित्सास्थानम् (चिकित्सा विज्ञान), (7) कल्पस्थानम् (दवाइयों एवं उसका विज्ञान), (8) सिध्दिस्थानम (चिकित्सा की सफलता)। चरक संहिता में स्वच्छता, रोगों से बचने के उपाय, चिकित्सा शिक्षा एवं भोजन के प्रभाव का विस्तृत विवरण है। उपरोक्त श्लोक में मन एवं शरीर के योग से ही ज्ञान प्राप्त होने के संबंध में उपदेश है।’’ इसमें मानव शरीर से संबंधित सिध्दांत, रोगों के लक्षण तथा निवारण हेतु चिकित्सा प्रणाली का उल्लेख मिलता है। चरक संहिता में स्वच्छता, रोगों से बचने के ऊपाय, चिकित्सा शिक्षा एवं भोजन के प्रभाव का विस्तृत विवरण है। उपरोक्त श्लोक में मन एवं शरीर के योग से ही ज्ञान प्राप्त होने के संबंध में उपदेश है।’’

हिन्दी भावार्थ:-

     ज्ञान का होना, या ज्ञान का न होना, मन की अवस्था या उसके लक्षण हैं। आत्मा इन्द्रियों एवं विषय के एक साथ होने पर भी यदि उस व्यक्ति का मन उस कार्य/विषय में नहीं लग रहा है, तो उस विषय में ज्ञान की प्राप्ति संभव नहीं है। मन एवं विषय का योग होने पर ही किसी विषय में ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। 

***

Lakchanam manas, gyanasya aabhavh bhav ev va 
Sati hi indriyarthanam sannikarshan evam vartane

      
             The word Ayurveda means knowledge of life or Life science. Maharshi charak has explained that the life of a human is of four types l- Sukh (Happy) II- Dukh (unhappy) lll- Hita (Good) lV- Ahita (bad). Life not affected by bodily or psychic diseases is called "sukham-ayuh"(Happy age), it contains capabilities, energy, Vitality, vigour, activity knowledge, success and enjoyment. Opposite of this is"dukham-ayuh" (Unhappy age). "Hitam-ayuh" (Welfare age) is the type of life which does righteous act, which is truthful, non-stealing qualities, calm, self-restrained, taking steps after examination of the situation, virtuous, who is able to gain Dharma-artha-kama without any controversies. Dharma (righteousness, moral values), Artha (Prosperity, economic values), Kama (Pleasure, love, psychological values), who is devoted to knowledge, understanding and serenity of mind, and to charity and peace. The opposite of this is "Ahitam -ayuh"(Hardship). Aim of Ayurveda in Charaksamhita is to learn which type of life we should live, in the above types."
      In Indian traditional medicine system 'AYURVED' Charaksamhita, Sushrutsamhita and Ashtangsangrah are the three main ancient books. These three books are the basics of Ayurveda (Indian Traditional Medicine) which are in Sanskrit language.  It describes ancient theories on human body symptomatology, aetiology and therapeutics for various diseases. Importance of diet prevention from diseases, hygiene and even surgical methods are explained in this book. It is thought that Charaksamhita has existed since the 2nd century, it consists of 8 main parts.
(1) SUTRASTHANAM (Main concept), 
(2) NIDASTHANAM (Pathology),
(3) VIMANSTHANAM (Diagnosis), 
(4) SHARIRSTHANAM (Anatomy),
(5) INDRIYASTHANAM (Sense organs & science),
(6) CHIKITSASTHANAM (Therapeutics),
(7) KALPSTHANAM (Medicines & its Science),
(8) SIDDHISTHANAM (Result & success of Treatment).
         In this shloka combination and coordination of mind, soul, body and subject is explained, that is essential for gaining knowledge.

English Translation (Gist):-
            Attainment of knowledge is dependent on involvement of mind and soul in the subject. Even if your soul, sense organ and sense subject is involved but mind is not involved, then it is not possible to gain knowledge in that subject. Subtleness and oneness are the two qualities of the mind. (Cognizance and incognizance are known as two qualities of mind)

******

टिप्पणियाँ